5 Oct 2019

हर महीने 55 रुपये जमा करने पर मिलेगी 36000 रुपये की पेंशन

प्रधानमंत्री श्रम-योगी मानधन (PMSYM) पेंशन योजना शुरू हो चुकी है। इस योजना से पहले नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) और अटल पेंशन योजना (APY) लोगों के लिए उपलब्ध थी। अटल पेंशन और श्रम-योगी मानधन योजना में तय पेंशन का प्रावधान है जिसमें सरकार की तरफ से गारंटी मिलती है। श्रम-योगी मानधन योजना अंसगठित क्षेत्र के लिए है। आइए जानते हैं इस पेंशन योजना के बारे में..

 

प्रधानमंत्री श्रम-योगी मानधन

 

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना अंसगठित क्षेत्र से जुड़ा कोई भी कामगर जिसकी उम्र 40 वर्ष से कम हो और किसी भी सरकारी स्कीम का फायदा ले रहा हो, वह इसका फायदा उठा सकता है। असंगठित क्षेत्र से जुड़े कामगर, घरों में काम करने वाले नौकर, ड्राइवर,रिक्शा चालक, निर्माण कार्य करने वाले मजदूर, कूड़ा बीनने वाले, बीड़ी बनाने का काम करने वाले कामगर इसका फायदा उठा सकते हैं।

 

हर महीने मिलेंगे 3 हजार रुपये -

 

सरकार इस स्कीम को लेने वाले को 3 हजार रुपए मासिक पेंशन देगी। सरकार और पेंशन लेने वाले एक समान अमाउंट पेंशन के लिए देंगे। आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास सेविंग बैंक अकाउंट और आधार कार्ड होना जरूरी है। व्यक्ति की उम्र 18 साल से कम और 40 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

जमा करने होंगे 55 रुपए -


यदि कोई 18 साल की उम्र से इस स्कीम को शुरू करता है तो उसे हर माह 55 रुपए जमा करना होंगे। वहीं जो व्यक्ति 40 साल की उम्र से इस स्कीम को शुरू करेगा उसे हर माह 200 रुपए जमा करना होंगे। 60 साल की उम्र पूरा होने के बाद आपको पेंशन मिलना शुरू हो जाएगी।

उम्मीद है दोस्तों यह पोस्ट आप लोगों के लिए Helpful रहा होगा यदि आपको यह अच्छा लगा हो तो लाइK & शेयर जरूर करे दोस्तों के साथ और इससे संबंधित कोई सवाल यह सुझाव है तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं और यदि आप कोई भी स्टडी मैटेरियल या कोई भी समस्या का समाधान चाहिए आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं हम आपका जवाब जरूर देंगे।

No comments:

Post a comment

close